सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

natural weight loss tips in hindi

तो पेश है:-

natural weight loss tips in hindi

Natural Weight Loss Tips

प्राकृतिक वजन घटाने युक्तियाँ
हम सभी शायद जानते हैं कि जुनूनी भोजन व्यवहार आम है। इस वजह से, वजन घटाने के लिए एक प्राकृतिक आहार को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यह किसी भी अन्य आहार विकल्प की तुलना में सफलता का एक बेहतर मौका प्रदान करता है।
Natural Weight Loss Tips
Natural Weight Loss Tips
पुरुषों और महिलाओं को जो अनिवार्य रूप से खाते हैं, साथ ही साथ जो लोग कल्पना करते हैं, और जो लगभग हमेशा खाने के लिए रहते हैं, वे लगभग भोजन के आदी हो सकते हैं जैसे कि कोई शराब या नशीले पदार्थों का आदी हो। उन्हें अपनी समस्या के लिए एक चयापचय दृष्टिकोण की सख्त आवश्यकता है।

अनियंत्रित जीवन

Life Without Control

बच्चों के रूप में, अधिकांश लोग तथाकथित संतुलित आहार खाना शुरू कर देते हैं, लेकिन जब तक वे वयस्कता तक पहुंचते हैं, तब तक उनका आहार कम संतुलित हो जाता है।

वे एक विस्तृत कमर को नोटिस करना शुरू करते हैं, अपने खाने की आदतों का निरीक्षण करते हैं, और अंत में महसूस करते हैं कि उन्हें एक समस्या है। आप यह भी देख सकते हैं कि आपकी भोजन पसंद एक विशिष्ट दिशा में आसमान छू गई है।

अधिकांश पाएंगे कि कार्बोहाइड्रेट अब वे क्या खाते हैं के बहुमत बनाते हैं। ब्रेड्स, केक और मिठाई, पास्ता और पॉपकॉर्न; यह सूची लम्बी होते चली जाती है। आश्चर्यजनक और अस्वाभाविक भोजन cravings विशिष्ट हैं, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट की लत बहुत वास्तविक है। एक सुरक्षित और प्राकृतिक वजन घटाने कार्यक्रम उन्हें कहता है, लेकिन वे नहीं सुनते हैं।
Natural Weight Loss Tips
natural weight loss tips in hindi

क्या आपने कभी एक पूर्ण रात्रिभोज किया है जिसमें एक महान मिठाई शामिल है, और लगभग तुरंत बाद आपको पता चलता है कि आप कुछ और चाहते हैं जो मिठाई है? यह अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट तृष्णा थकान की तरह एक निश्चित संकेत है, कि आपके कार्बोहाइड्रेट चयापचय शायद नियंत्रण से बाहर है। कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों को खाने के बाद आप तृप्त हो जाते हैं, आपकी संतुष्टि की भावना केवल संक्षिप्त होती है।

कई कार्बोहाइड्रेट नशेड़ी पाते हैं कि वे इसे खोलने के बिना रेफ्रिजरेटर के माध्यम से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। ज्यादातर लोग यह नहीं पहचानते हैं कि उन्हें कोई समस्या है, और कई को लगता है कि उनकी मजबूरी हानिरहित है।

उनके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि उनकी खाने की मजबूरी एक चरित्र विकार नहीं है। यह एक रासायनिक विकार है जिसे हाइपरिन्सुलिनिज्म कहा जाता है, साथ ही एक खाने का व्यवहार विकार भी।

यदि आप वास्तव में एक प्राकृतिक वजन घटाने कार्यक्रम के साथ सफल होना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले उस अनिवार्य व्यवहार से छुटकारा पाना चाहिए। परिष्कृत चीनी जैसे हानिकारक कार्बोहाइड्रेट से बचकर आप अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।

चीनी का अपना कोई पोषण मूल्य नहीं है और यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए सीधे हानिकारक हो सकता है। चीनी कंपनियों द्वारा इसका बचाव करने के प्रयासों के बावजूद, सैकड़ों अध्ययनों से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि इसके प्रभावों का जीवन-खतरा कैसे हो सकता है।
Natural Weight Loss Tips, weight loss
natural weight loss tips in hindi

चीनी कुछ चयापचय प्रक्रियाओं को सक्रिय करती है जो आपके सामान्य स्वास्थ्य और आपकी कमर के लिए हानिकारक हैं। यह एक चयापचय जहर है।

आप अपने कैलोरी सेवन को गिनकर स्वाभाविक रूप से अपना वजन कम कर सकते हैं। अपने डॉक्टर के साथ उचित दैनिक कैलोरी सेवन पर आधारित सुरक्षित आहार पर चर्चा करें। आपका डॉक्टर आपको यह सलाह देने के लिए सबसे उपयुक्त है कि स्वाभाविक रूप से वजन कम करने के आपके और आपके प्रयासों के लिए क्या विशेष रूप से सुरक्षित है। आपको अपने आहार की गुणवत्ता में सुधार करना चाहिए, न कि मात्रा में।

इसके बाद, दैनिक आधार पर नियमित रूप से व्यायाम करके इस वजन घटाने कार्यक्रम में एक स्वस्थ जीवन शैली को शामिल करें। नियमित व्यायाम आपको अपने वजन घटाने कार्यक्रम में मदद करने की तुलना में कहीं अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा। व्यायाम के बारे में सबसे अच्छी बात, जब प्राकृतिक वजन घटाने में सहायता के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह है कि यह लगातार कैलोरी जलने को बढ़ावा देने के लिए आपके शरीर की "चयापचय दर" को लगातार बढ़ाता है।

अपने भोजन योजना में कुछ खाद्य पदार्थों को प्रतिस्थापित करके अपने प्रयासों को जारी रखें। धीरे-धीरे इन खाद्य पदार्थों को बदलने से प्राकृतिक वजन घटाने की योजना को पूरा करना आसान हो जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको सूअर का मांस पसंद है, तो वसा को काट लें और केवल दुबला मांस खाएं। इसे भूनें नहीं, इसे भूनें, और यह अभी भी स्वादिष्ट होगा।
Natural Weight Loss Tips, weight loss
Natural Weight Loss Tips

बस अपने खाने की आदतों में बदलाव करके, ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो आपको वजन बढ़ाते हैं, और एक नियमित व्यायाम कार्यक्रम को अपने जीवन में शामिल करने से आप एक प्राकृतिक वजन घटाने कार्यक्रम के साथ प्रभावी ढंग से अपना वजन कम कर पाएंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Best green tea to drink

Best green tea to drink Today, green tea is fast becoming one of the most popular drinks in America, and for good reason. Green tea is known for its taste and overall health benefits, including helping to lose weight, reducing the risk of cancer, and including antioxidants in your diet. Choosing green tea is a challenge, especially if you are new to the world of green tea. Some of the best examples of green tea available in the market today are given below. There are also some great ways to bring out the amazing taste through wine making. Sencha green tea is one of the most popular types of green tea. As an introduction to the green tea family, it is probably the best green tea, as it is very inexpensive and has the most recognizable taste of all green teas for sale. Kabucha is another option and is considered one of the best green teas today. It is a favorite among customers around the world as it is taken from the first and best crop. It has a distinctive aroma which is an

natural weight loss 7 tips in hindi, english and all language

प्राकृतिक वजन घटाने के विचार To get to your language, click on three lines and change your language. natural weight loss tips in hindi, english and all language  कोई आश्चर्य नहीं है कि समाज द्वारा पेश की जाने वाली सभी आधुनिक आवश्यकताओं के साथ, हम अधिक वजन वाले लोगों के देश बन गए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, यहां कुछ प्राकृतिक वजन घटाने के विचार दिए गए हैं। हमारी दैनिक दिनचर्या में कुछ सरल बदलावों के साथ, आप कुछ अतिरिक्त पाउंड खो सकते हैं। natural weight loss tips 1) एक साइकिल खरीदें और दोस्तों की यात्रा करने या स्टोर में कुछ वस्तुओं को लेने के लिए छोटी यात्राओं पर इसका उपयोग करें। natural weight loss tips 2) जिस स्टोर या इवेंट में आप जा रहे हैं, उसके सबसे नज़दीकी पार्किंग स्पॉट को खोजने की कोशिश न करें। यह हास्यास्पद नहीं है कि स्वास्थ्य क्लब जाने वाले लोग प्रवेश द्वार के पास पार्किंग स्थल खोजने की कोशिश में कितना समय बिताते हैं! आप कुछ अतिरिक्त कैलोरी जलाएंगे और पार्किंग को और अधिक समय तक बचाएंगे। 3) यदि आपके बच्चे खेल खेलते हैं, तो वार्म-अप अभ्यास के दौरान प